Back to all Post

श्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर गाजियाबाद अन्तर्राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा के प्रतिभाशाली छात्र विनय शुक्ल पुत्र श्री शिवनाथ शुक्ल को शुभकामनाएं आशीर्वाद

जय दूधेश्वर महादेव
।।शुभकामनाएं आशीर्वाद।।
सिद्धपीठ श्री दूधेश्वर नाथ महादेव मठ मन्दिर गाजियाबाद उत्तर प्रदेश में स्थित श्री दूधेश्वर वेद विद्यालय संस्थान जो कि पूज्य गुरुदेव श्रीमहन्त नारायण गिरि जी महाराज श्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर गाजियाबाद अन्तर्राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा के संरक्षण में सन् 2002 से चल रहा है जिसके बहुत ही प्रतिभाशाली छात्र विनय शुक्ल पुत्र श्री शिवनाथ शुक्ल को 6 वर्ष गहन अध्ययन के पश्चात् 2011 में “वेदविभूषण” से अलंकृत किया गया था।

तत्पश्चात् श्री शुक्ल ने श्री वेंकटेश्वर वेदविश्वद्यालय तिरुपति से ऋग्वेदाचार्य (घनपाठी) की उपाधि प्राप्त की। केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय से शिक्षाशास्त्री के उपरान्त राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय तिरुपति से शिक्षाआचार्य की उपाधि हेतु विनय शुक्ल ने “लघुशोध प्रबन्ध” के लिए वेद विद्यालय का चयन किया। “पारम्परिक वेद विद्या के संरक्षण में श्री दूधेश्वर वेद विद्यालय का योगदान”इस विषय पर लघुशोध करते हुए समाज में वेद की उपादेयता और वेद विद्यालय का योगदान  इत्यादि अंशो को ‘पारम्परिकवेदविद्याया:संरक्षणे श्री दूधेश्वरवेदविद्यालयस्य योगदान”पुस्तक में  प्रतिपादित किया है।

वेद विद्यालय के संरक्षक श्री महंत नारायण गिरी जी को लघुशोध प्रबंध समर्पित करके श्री शुक्ल ने आशीर्वाद की कामना की। महाराज श्री ने बताया कि विनय शुक्ल को उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थानम् (भाषा विभाग )  की कठिन परीक्षा के उपरान्त “वेदपण्डित” पुरस्कार से 29 मार्च को लखनऊ में सम्मानित किया जाना है। वेद विद्यालय के अनेकों छात्र आज पूरे भारतवर्ष में श्रुति परम्परा का संरक्षण कर रहे हैं। इस अवसर पर वेद विद्यालय के प्राचार्य श्री तोयराज उपध्याय ने भी विद्यालय परिवार की ओर से श्री शुक्ल को सम्मानित किया और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर आचार्य लक्ष्मीकान्त,नित्यानंद,शिवम शुक्ल,विकास पाण्डेय,रोहित त्रिपाठी उपस्थिति थे ।


    हर हर महादेव
विश्व संवाद सम्पर्क सचिवअमित कुमार शर्माश्री दूधेश्वर नाथ महादेव मठ मन्दिर गाजियाबाद उत्तर प्रदेश

Add Your Comment